अतंकबादियों और नक्सलवादियों मैं खौफ है नलिन प्रभात का आंध्र प्रदेश और तेलंगाना मैं नक्सलवाद को जड़ से समाप्त करवाया।

अतंकबादियों और नक्सलवादियों मैं खौफ है नलिन प्रभात का
आंध्र प्रदेश और तेलंगाना मैं नक्सलवाद को जड़ से समाप्त करवाया
जम्मू कश्मीर में अतंकबाद की तोड़ी कमर
एन एस जी प्रमुख बनने पर हिमाचल को गोरांबित
मनाली का हर नागरिक कर रहा गर्व
मनाली। हिमाचल के पहला व्यक्ति जो भारत के एनएसजी के प्रमुख बनने पर पूरे हिमाचल को गोरांबित किया है आज कुल्लू मनाली ही नहीं पूरे हिमाचल मैं एन एस जी प्रमुख बनने पर नलिन प्रभात के चर्चे हर किसी के जुबान पर है और अपने को गर्व महसूस कर रहे हैं।
आई पी एस नलिन प्रभात का जन्म हिमाचल प्रदेश में पहाड़ों की रानी शिमला में पंजाब पुलिस से सेवा निवृत आई जी डी एस मोही और अर्चना मोही के घर पहली संतान में हुआ था। उन दिनों डी एस मोही एसएसबी में डीएसपी के रूप में कार्यरत थे ।इनकी प्राथमिक पढ़ाई लिखाई शिमला में हुई इन्होंने अपना बचपन हिमाचल मैं बिताया और बड़े हुए और उसके बाद पंजाब मैं हुई और पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई सेंट स्टीफन कॉलेज दिल्ली हुई ।
इनके पिता पंजाब पुलिस में आई जी के पद से सेवा निबृत हुए है प्रभात मोही ने बताया की आज वह को इस मुकाम पर पहुंचे है इसके लिए उनके माता पिता के आदर्श और बताया गया रास्ता कर्तव्य और सेवा निष्ठा है।
एन एस जी प्रमुख ने Manali – Mail से बताया की वह 1992 में आई पी एस मैं नियुक्त हुए और उन्हें आंध्र प्रदेश का केडर दिया गया जहां पर उन्होंने नक्सलियों को पूरी तरह से कमर तोड़ दी और और उसके बाद सरकार द्वारा उन्हें जेड श्रेणी की सुरक्षा दी गई है,उसके पश्चात जम्मू कश्मीर में अतांक बाद का मुकाबला करने के लिए भेजा और सीआरपीएफ मैं एडिशनल महानिदेशक के तौर पर कार्य करते हुए कश्मीरको पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद को लगभग पूरी तरह समाप्त करने में रात दिन एक किया और आज कश्मीर में पूरी तरह से अमन और शांति स्थापित हो चुकी है।
नलिन ने कहा की आज वह अपने को गोरंबित महसूस कर रहे हैं कि इसके लिए आज उन्हें देश के काउंटर टूरिज्म फोर्स का मुख्य नियुक्त किया है जिसे पर वह गोरबंबित हुए है कहा कि एक बहुत बड़ी ज़िमेदारी दी गई है जिस पर खरा उतरने का रात दिन प्रयत्न करेंगे और देश के लिए वह हर वक्त तैयार है।

बॉक्स : आंध्र प्रदेश में नक्सलवाद की कमर तोड़ने पर इनको और इनके परिवार को जान से मारने की धमकी दी गई थी जिसके पश्चात इनको और इनके परिवार को जैड प्लस सुरक्षा दी गई है और इन्हें जम्मू कश्मीर आतंक बाद के सफाए के लिए भेजा गया था और इन्हें श्रीनगर राजस्थान जैसे सबसे बड़ा क्षेत्र दिया अतंकबाद से निपटने के लिए दिया गया था ।
बॉक्स: प्रभात की तीन बार पुलिस गैलेंट्री अवार्ड दिया गया है अनेकों अन्य अवार्ड सरकार दिया गया है ।

Leave a Comment

Recent Post

क्रिकेट लाइव स्कोर

Advertisements

You May Like This

नगर पंचायत भुंतर के चुनाव 7 सितंबर को एसडीएम कुल्लू ने विशेष बैठक के आदेश किए जारी सदन की बैठक में पार्षद चुनेंगे अपना सरदार, किसके सर सजेगा इंतजार समाप्त उधर मीना ठाकुर के बयान में उड़ाए सबके होश कहां पिक्चर अभी बाकी है