Board Exams 2024: बोर्ड परीक्षा में चाहिए 95 प्रतिशत अंक तो ऐसे करें तैयारी, अभी भी है टॉपर बनने का मौका

नई दिल्ली (Board Exams 2024 Preparation Tips). मार्च का महीना परीक्षाओं और रिजल्ट के नाम पर बुक्ड रहता है. स्कूल स्तर की सभी बड़ी परीक्षाएं मार्च में ही होती हैं. यहां तक कि सीबीएसई (CBSE), आईसीएसई, आईएससी, एमपी (MP), राजस्थान, बिहार, हरियाणा, छत्तीसगढ़, गुजरात, यूपी (UP) बोर्ड समेत सभी बोर्ड की परीक्षाएं भी फरवरी से मई के बीच में आयोजित की जाती हैं. बोर्ड परीक्षा 2024 में 95 प्रतिशत या उससे ज्यादा मार्क्स बहुत आसानी से हासिल कर सकते हैं.

बीते कुछ सालों में बोर्ड एग्जाम पैटर्न और मार्किंग स्कीम में काफी बदलाव हुआ है (UP Board Exam Pattern). पहले स्टेट बोर्ड परीक्षा में 50-60 प्रतिशत अंक हासिल करना भी बहुत बड़ी बात मानी जाती थी. लेकिन अब ऐसा नहीं है. इन दिनों सेंट्रल बोर्ड हो या स्टेट बोर्ड, सभी की 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं में 90-95 प्रतिशत या उससे ज्यादा अंक भी स्कोर कर सकते हैं. जानिए बोर्ड परीक्षा टॉपर 2024 बनने के लिए किस स्ट्रैटेजी से पढ़ाई करनी होगी (Board Exam Topper).

Board Exams 2024: सबसे पहले चेक करें एग्जाम टाइम टेबल
बोर्ड परीक्षाओं के विभिन्न विषयों में उनकी कठिनाई और सिलेबस के आधार पर गैप दिया जाता है. आपको अपना स्टडी टाइम टेबल भी उसी के हिसाब से बनाना चाहिए. अब अपने पुराने शेड्यूल के अनुसार पढ़ाई करने के बजाय बोर्ड एग्जाम डेट के हिसाब से उसे दोबारा बनाएं. अगर आप आने वाले कुछ पेपर के लिए कोचिंग की मदद ले रहे हैं तो उसे समय दें और डेली रूटीन में सिर्फ रिवीजन के लिए वक्त तय कर लें.

Board Exams 2024 Syllabus: सिलेबस के हिसाब से करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी
हर बोर्ड सेशन शुरू होने से पहले ही उस सत्र का सिलेबस जारी कर देता है. अगर आप किसी भी वजह से पूरे साल पढ़ाई पर ठीक से फोकस नहीं कर पाए तो भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप जिस भी विषय की बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं, उसके सिलेबस को सामने रखकर अपनी पढ़ाई करें. इस बात का ध्यान रखें कि आपके सिलेबस से कुछ भी छूटे नहीं. इसके लिए आप Guess Paper का भी सहारा ले सकते हैं. किताबों की तुलना में गेस पेपर, सैंपल पेपर से पढ़ाई करना ज्यादा बेहतर रहता है.

Board Exams 2024: प्रैक्टिस पेपर हैं बेस्ट सॉल्यूशन
बोर्ड परीक्षा 2024 के लास्ट दिनों में सभी विषयों के प्रैक्टिस पेपर, सैंपल पेपर आदि जरूर हल करें (CBSE Sample Papers). अगर आपके पास किसी तरह के मॉक टेस्ट उपलब्ध हों या कोचिंग के पेपर तो उन्हें भी सॉल्व कर लें. इससे बोर्ड एग्जाम पैटर्न, मार्किंग स्कीम और पेपर को हल करने में लगने वाले समय का सटीक अंदाजा हो जाता है (Board Exam Time Management Tips). अगर आपको किसी सेक्शन में ज्यादा समय लग रहा है तो उसमें सुधार भी कर सकते हैं.

Board Exams 2024: सोशल मीडिया से दूरी है जरूरी
बोर्ड परीक्षा 2024 खत्म होने में ज्यादा समय नहीं बचा है. अब इन बचे हुए दिनों में अपने स्मार्टफोन और सोशल मीडिया से पूरी तरह से दूरी बनाकर रखें. इससे मन नहीं भटकेगा और न ही आपका समय बर्बाद होगा. इस समय का इस्तेमाल पढ़ाई करने में किया जा सकता है. सोशल मीडिया पर कुछ भी देखते समय बहुत डिस्ट्रैक्शन होता है. इंस्टाग्राम ट्रेंडिंग रील्स आदि में समय का कुछ पता नहीं चलता है. इसलिए कुछ दिनों तक इनसे दूर रहने में भलाई है.

ये भी पढ़ें:
भारत की सबसे बड़ी परीक्षाएं, आज है लास्ट डेट, अफसर बनना है तो न करें देरी

किसी भी वक्त जारी हो सकता है जेईई मेन रिजल्ट, इस लिंक पर चेक करें आंसर की

Tags: Board exam news, Board exams, Cbse

Source link

Leave a Comment

Recent Post

क्रिकेट लाइव स्कोर

Advertisements

You May Like This

नगर पंचायत भुंतर के चुनाव 7 सितंबर को एसडीएम कुल्लू ने विशेष बैठक के आदेश किए जारी सदन की बैठक में पार्षद चुनेंगे अपना सरदार, किसके सर सजेगा इंतजार समाप्त उधर मीना ठाकुर के बयान में उड़ाए सबके होश कहां पिक्चर अभी बाकी है